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Success Story: आपने कई महिलाओं के बारे में सुना होगा जिन्होंने बेहद कम उम्र में शादी कर ली लेकिन बाद में अपने हुनर से कमाल कर दिया. आज हम आपको ऐसी ही एक कहानी बताने जा रहे हैं. 20 साल की उम्र में एक लड़की ने शादी करने के बाद जब फैशन के बिजनेस में कदम रखा तो उसमें कैसे चारचांद लगा दिए.
जब भी बात फैशन की आती है तो हमारे दिमाग में कुछ ऐसे ब्रांड्स हैं जिनका नाम सबसे पहले आ जाता है. आज हम आपको ऐसे ही एक फेमस ब्रांड की स्टोरी बताने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत एक हाउसवाइफ ने कई सालों पहले की थी.

दिल्ली में पली-बढ़ी मीना बिंद्रा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस से पढ़ाई की और 20 साल की उम्र में शादी कर ली. वह अपने पति, जो नौसेना में थे, और दो बेटों, संजय और सिद्धार्थ, के साथ एक साधारण जिंदगी जी रही थीं. लेकिन 40 साल की उम्र में, जब बच्चे बड़े हो गए और उनके पास खाली समय था, उन्होंने कुछ नया करने की ठानी.

1988 में, बिना किसी फैशन डिजाइनिंग की पढ़ाई या अनुभव के, मीना ने घर से साधारण कॉटन के सूट बेचना शुरू किया. उनके पास पैसे नहीं थे, न ही बैंक खाता. उन्होंने पति ने मदद की और बैंक से 8000 रुपये का कर्ज लिया. यहीं से बीबा की शुरुआत हुई.

उस समय रेडीमेड चूड़ीदार-कुर्ते नया विचार थे और कपड़े जुटाना आसान नहीं था. लेकिन मीना की मेहनत और नए डिजाइनों ने उन्हें जल्दी ही लोगों का ध्यान खींच लिया. उनकी ड्रेसेज को हर उम्र की महिलाओं ने पसंद किया और वह रातोंरात मशहूर हो गईं.

मुंबई के मशहूर स्टोर बेंजर ने मीना को बड़ा मौका दिया. उनके डिजाइन घर से बाहर बिकने लगे. बीबा ने धीरे-धीरे तरक्की की और आज इसके 76 शहरों में 180 से ज्यादा स्टोर हैं और 275 मल्टी-ब्रांड स्टोर में बीबा के कपड़े मिलते हैं.

2004 में बीबा ने मुंबई के एक मॉल में अपना पहला स्टोर खोला. 2012 तक इसकी कमाई 300 करोड़ रुपये तक पहुंच गई और 2020 में यह 600 करोड़ रुपये का ब्रांड बन गया. आज बीबा की सालाना कमाई करीब 700 करोड़ रुपये है. मीना कहती हैं कि अच्छी क्वालिटी, सही कीमत और समय पर डिलीवरी उनकी सफलता का राज है.

बीबा ने बॉलीवुड में भी अपनी जगह बनाई. 2004 में इसने फिल्मों के लिए कपड़े डिजाइन करने की शुरुआत की, जैसे ‘ना तुम जानो ना हम’, ‘हलचल’ और ‘बागबान’. इन फिल्मों में बीबा के कपड़ों ने ब्रांड को और मशहूर किया. 2015 में बीबा को ‘बेस्ट वीमेन्स एथनिक वेयर ब्रांड’ का अवॉर्ड मिला और मीना को क्लोथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीएमएआई) ने ‘एपेक्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया.

मीना आज भी बीबा के डिजाइनों में सक्रिय हैं. वह हर कपड़े को खुद चेक करती हैं ताकि उसमें खूबसूरती और शालीनता बनी रहे. बीबा का ऑनलाइन स्टोर biba.in देश के हर कोने में पहुंच चुका है. 2020 में उनकी नेटवर्थ 710 करोड़ रुपये थी. मीना की कहानी बताती है कि मेहनत, जुनून और हिम्मत से कोई भी सपना सच हो सकता है. वह उन महिलाओं के लिए मिसाल हैं, जो अपने दम पर कुछ बड़ा करना चाहती हैं.
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