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Success Story: रांची की रोमिता मजूमदार ने यूसीएलए से पढ़ाई कर फॉक्सटेल की स्थापना की. आज वह करोड़ों की कंपनी बनाकर बिजनेस वूमेन के रूप में देशभर में पहचान बना चुकी हैं.
मन में इच्छा और दृढ़ संकल्प हो तो, क्या कुछ नहीं हो सकता है. इस बात को सच कर दिखाई झारखंड की राजधानी रांची के छोटे शहर से निकलकर देश के बड़े बिजनेस वूमेन में शामिल होने वाली रोमिता ने. क्या आप सोच सकते हैं कि झारखंड की राजधानी रांची जैसे छोटे शहर में पली-बढ़ी कोई लड़की महज कुछ ही सालों में करोड़ों की कंपनी खड़ी कर सकती है. आप ये कहेंगे कि आप ये क्या बकवास कर रहे हैं? लेकिन, यह सच्चाई है.

रांची जैसे छोटे शहर में जन्मी रोमिता मजूमदार हमेशा महत्वाकांक्षी रही है. सीमित संसाधनों के बावजूद उनके माता-पिता ने शिक्षा को प्राथमिकता दी. इसी का नतीजा रहा कि रोमिता ने अपनी पढ़ाई के लिए बड़े लक्ष्य तय किए और अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिल्स (यूसीएलए) तक पहुंची.

आज उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी. रोमिता मजूमदार ने अपने करियर की शुरुआत बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच से की. शुरुआती दिनों में तकनीकी बैंकिंग से जुड़ी, लेकिन जल्द ही उपभोक्ता तकनीक उनकी रुचि का केंद्र बन गई. एयर बीएनबी, उबर और पिंटरेस्ट जैसी कंपनियों के साथ काम करना उनके लिए प्रेरणादायक रहा.

वे स्वयं इन सेवाओं की यूजर थीं, जिससे पेशेवर समझ व्यक्तिगत अनुभव से गहराती गई. रोमिता का लक्ष्य स्पष्ट था कि एक ऐसी कंपनी बनाना, जो 1,000 करोड़ रुपये वैल्यूएशन और 20% ईबीआईटीडीए हासिल करे. इसके लिए उन्होंने ऐसा सेक्टर चुना, जहां मुनाफा अधिक हो.

तेजी से विकास की संभावना हो और जहां वे खुद एक पावर यूजर हों. यहीं से उन्होंने स्किनकेयर और ब्यूटी एंड पर्सनल केयर (बीपीसी) क्षेत्र में कदम रखा और फॉक्सटेल की स्थापना की. फॉक्सटेल की स्थापना से पहले रोमिता ने व्यापक शोध किया. उन्होंने 100 से अण्रिक स्किनकेयर ब्रांड्स का अध्ययन किया.

भारत के कम से कम 10 शहरों की 1000 महिलाओं से गहन बातचीत की. इससे वे दो मुख्य बात पर पहुंची. पहला यह कि भारतीय उपभोक्ता सबसे पहले प्रभावकारिता देखते हैं और दूसरा यह कि उपभोक्ता तेज नतीजे चाहते हैं. इसी आधार पर उन्होंने सीमित लेकिन अत्यधिक प्रभावी प्रोडक्ट लाइन की रणनीति बनाई.

जनवरी 2021 में चेन्नई में आरएंडडी लैब स्थापित कर रोमिता ने डॉ रमेश सुरीन नारायणन के साथ मिलकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट शुरू किया. हर उत्पाद को 12-18 महीने के गहन परीक्षण के बाद बाजार में उतारा गया. ब्रांड का नाम फॉक्सटेल रखा गया.

रोमिता की लीडरशिप स्टाइल प्रामाणिकता और स्पष्टता पर आधारित है. वे टीम से वही अपेक्षा रखती हैं, जो खुद पर लागू करती हैं. उनके लिए संगठन से जुड़ाव सबसे अहम है. आज स्थिति यह है कि रोमिता मजूमदार सोशल मीडिया पर अपने उत्पादों के साथ छाई हुई हैं और महिलाओं के बीच इनकी गहरी पैठ है.
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