5 साल में ही कुनाल भंडारी ने कैसे बनाया 65 करोड़ का बिजनेस? जानिए

नई दिल्‍ली. अब किसी के पास इतना समय नहीं कि कि वह दिवार की में आई दरार या बाथरूम की टूटी फिटिंग को ठीक करवाने के लिए घंटों प्‍लंबर का इंतजार करे. टाइम आज के युवा के लिए सबसे कीमती है. घर के छोटे-मोटे कामों के लिए वह न वक्‍त बर्बाद नहीं करना चाहता. इसी सोच को भुनाया है ग्री (GREE) के संस्‍थापक कुनाल भंडारी ने. उन्‍होंने ऐसे प्रोडक्‍ट बनाए जो आज घर के छोटे-मोटे प्‍लंबिंग समस्‍या का चुटकियों में समाधान देते हैं और आज की ‘डू इट यूअरसेल्‍फ’ यानी DIY की बढती प्रवृति को पूरा करने में खूब काम आते हैं. भंडारी ने आम लोगों की इन बुनियादी जरूरतों का न केवल समाधान दिया, बल्कि 25 लोगों की टीम के दम पर 65 करोड़ का बिजनेस भी खड़ा कर दिया है. वो भी बिना किसी बाहरी फंडिंग या निवेश के.

ग्री की कहानी की शुरुआत किसी बड़े कॉर्पोरेट बोर्डरूम में नहीं, बल्कि रोज़ की जिंदगी से जुड़ी एक आम परेशानी से हुई. चेन्‍नई के रहने वाले कुनाल भंडारी एक पारंपरिक मारवाड़ी कारोबारी परिवार से आते हैं.  उन्‍होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग पढ़ने के बाद अपने पिता के बिजनेस में कदम रखा. लेकिन उनका मन वहां रमा नहीं. वे कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे आम लोगों की जिंदगी बेहतर बन सके. उनका सपना था एक ऐसा ब्रांड बनाना जो भरोसे, क्वालिटी और सादगी के साथ लोगों की समस्याओं का हल पेश करे. इसी सपने को साकार करने को उन्‍होंने अपना स्‍टार्टअप शुरू करने की सोची.

ग्री का सालाना टर्नओवर कितने रुपये है?

कुनाल की मेहनत रंग लाई. आज तक GREE का एक भी प्रोडक्ट वापस नहीं हुआ और क्वालिटी की कोई शिकायत नहीं आई. GREE ने पहले साल में ही ₹1 करोड़ का टर्नओवर हासिल किया और केवल दो साल में यह आंकड़ा ₹30 करोड़ तक जा पहुंचा. एक बेहद चुस्त और समर्पित 25 सदस्यीय टीम के साथ कंपनी ने ₹65 करोड़ से अधिक की वैल्यूएशन हासिल कर ली है.

ग्री कौन-कौन से उत्‍पाद बनाता है?

GREE आज 45 से अधिक SKUs और 100+ sub-SKUs के साथ DIY, कंस्ट्रक्शन और इंडस्ट्रियल सेगमेंट्स में मजबूती से खड़ा है. उनके नेल फ्री ग्लू R918 से लेकर PU फोम R9, मल्टीसील टेप, स्प्रे पेंट और वॉटरप्रूफिंग सॉल्यूशंस तक-हर उत्पाद ने एक अलग ही छाप बाजार में छोड़ी है.

ग्री की सफलता का राज क्‍या है?

2022 में जब GREE ने पूरी तरह स्वतंत्र रूप से अपने ऑपरेशंस शुरू किए, तो उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग या सेलेब्रिटी प्रमोशन पर पैसा नहीं बहाया. कुनाल ने एक मजबूत डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क खड़ा किया—जो आज 270 शहरों में 110+ डिस्ट्रीब्यूटर और 11,000+ रिटेल पॉइंट्स तक पहुंच चुका है. यह एक ऐसी ग्राउंड अप ग्रोथ थी, जिसमें ग्राहक ही सबसे बड़ा विज्ञापन बन गया.

ग्री की आगे की तैयारी क्‍या है?

कुनाल का लक्ष्य GREE को ₹1000 करोड़ का ब्रांड बनाना है—बिना किसी बड़े विज्ञापन बजट के. वे मानते हैं कि अगर प्रोडक्ट अच्छा है और ग्राहकों का भरोसा आपके साथ है, तो सफलता खुद आपका दरवाजा खटखटाएगी. GREE अब न केवल भारत के उत्तर और मध्य राज्यों में विस्तार कर रहा है, बल्कि अहमदाबाद जैसे वेयरहाउस हब खोलकर डिलीवरी नेटवर्क को और मजबूत बना रहा है. कुनाल अब लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर काम कर रहे हैं ताकि ‘मेक इन इंडिया’ के साथ लागत और गुणवत्ता दोनों पर नियंत्रण हो सके.

.

Source link

Share me..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *