इंस्टाग्राम ने लॉन्च किया नया टूल! अब क्रिएटर्स को मिलेगा कंटेंट की परफॉर्मेंस का पूरा हिसाब, ज

Instagram Tool: इंस्टाग्राम ने कंटेंट क्रिएटर्स के लिए नए एनालिटिक्स फीचर्स पेश किए हैं जो उन्हें यह समझने में मदद करेंगे कि उनका कौन-सा पोस्ट कितना असरदार है और क्यों. Meta के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म ने बताया कि ये अपडेट क्रिएटर्स को यूज़र की गतिविधियों को बारीकी से जानने का मौका देंगे जैसे कि किस समय, किस टाइप की इंगेजमेंट उनके पोस्ट पर हो रही है.

अब रील्स पर ‘Reel Like Insights’ फीचर के जरिए क्रिएटर्स को यह जानने को मिलेगा कि किस सेकंड पर दर्शकों ने वीडियो को लाइक किया. यह डेटा इंटरएक्टिव चार्ट के रूप में दिखेगा जिससे यह समझना आसान हो जाएगा कि वीडियो का कौन-सा हिस्सा सबसे ज्यादा ध्यान खींच रहा है. इसके साथ-साथ लाइक्स, शेयर, सेव्स, कमेंट्स और टोटल इंटरएक्शन की जानकारी भी मिलेगी.

पाई चार्ट के जरिए समझें

इसी तरह कैरोसेल लाइक इनसाइट्स भी जोड़ा गया है जिससे फोटो कैरोसेल पोस्ट में यह देखा जा सकता है कि किस स्लाइड पर लोगों ने पोस्ट को लाइक किया. पाई चार्ट के जरिए फॉलोअर्स और नॉन-फॉलोअर्स के बीच का इंटरएक्शन भी समझा जा सकता है और यह भी पता चलेगा कि किस स्लाइड पर सबसे ज्यादा रिस्पॉन्स मिला.

पोस्ट-लेवल डेमोग्राफिक डाटा भी होगा उपलब्ध

पहले इंस्टाग्राम पर केवल पूरे अकाउंट का डेमोग्राफिक डाटा मिलता था जैसे उम्र, देश और जेंडर. अब ये डिटेल्स हर एक पोस्ट और रील के लिए भी मिलेंगी. इससे क्रिएटर्स को यह समझने में मदद मिलेगी कि उनका कौन-सा कंटेंट किस टाइप के ऑडियंस को ज्यादा पसंद आ रहा है.

फॉलोअर्स की ग्रोथ का भी होगा गहराई से विश्लेषण

इंस्टाग्राम ने ‘Followers Insights’ सेक्शन को भी अपग्रेड किया है. अब क्रिएटर्स यह जान सकेंगे कि किस रील या पोस्ट से उन्हें सबसे ज्यादा फॉलोअर्स मिले या खोए. इसमें नए फॉलो, अनफॉलो और ओवरऑल ग्रोथ के ट्रेंड्स दिखाए जाएंगे जिससे यह तय करना आसान होगा कि कौन-सा कंटेंट ऑडियंस को जोड़ने में सबसे असरदार है.

‘Viewers’ नाम से मिलेगा नया मेट्रिक

इंस्टाग्राम जल्द ही ‘Accounts Reached’ की जगह नया ‘Viewers’ मेट्रिक लाने वाला है, जो यूज़र इंगेजमेंट को और भी अच्छे से दर्शाएगा. इसमें कंटेंट टाइप के आधार पर इंटरएक्शन को कैटेगराइज़ किया जाएगा, जिससे क्रिएटर्स को यह समझने में मदद मिलेगी कि किस तरह का कंटेंट सबसे ज्यादा सक्रियता ला रहा है.

ये सभी फीचर्स दुनिया भर में धीरे-धीरे रोलआउट किए जा रहे हैं और इंस्टाग्राम की उस कोशिश का हिस्सा हैं जिसके तहत वह क्रिएटर्स को अपने कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए और ज्यादा सटीक जानकारी उपलब्ध कराना चाहता है.

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