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- Beware New Bank Fraud In India: Fake Credit Limit Increase Calls And OTP Scams On The Rise
नई दिल्ली27 मिनट पहले
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बैंक अकाउंट या कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर एक नया फ्रॉड तेजी से फैल रहा है। ठग अब खुद को बैंक अधिकारी बताकर कॉल या मैसेज करते हैं और कहते हैं “आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ाई जा रही है, कृपया ओटीपी बताएं।”
जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं, वो आपके कार्ड या बैंक अकाउंट को नए डिवाइस से लिंक कर लेते हैं और पैसे निकाल लेते हैं। ऐसे में हम आपको इस तरह के फ्रॉड से बचने का तरीका बता रहे हैं…
पहले समझें कैसे होता है ये फ्रॉड
ठग के पास पहले से आपका नाम और कार्ड के आखिरी 4 अंक होते हैं। वो कहता है कि लिमिट बढ़ाने के लिए “सिस्टम वेरिफिकेशन” जरूरी है।
उसी वक्त एक ओटीपी आता है, जो असल में नए डिवाइस या वॉलेट लिंक करने के लिए होता है। जैसे ही आप ओटीपी बताते हैं, आपका कार्ड ठग के फोन या ऐप से जुड़ जाता है। कुछ मामलों में ठग स्क्रीन शेयरिंग एप भी इंस्टॉल करवाते हैं।

फ्रॉड कॉल्स को इस तरह पहचानें
अगर आपने खुद लिमिट अपग्रेड के लिए आवेदन नहीं किया, तो समझ जाइए कि ऐसा कोई कॉल फर्जी है। अनजान नंबर से कॉल और आए OTP मांगा जाए तो कट कर दें। बैंक कभी PIN, CVV या OTP नहीं मांगता।
कॉल पर ठगों की ‘अभी बताइए नहीं तो ऑफर खत्म हो जाएगा’ जैसी बातों से सावधान रहें। निजी नंबर या अज्ञात लिंक से आए SMS पर क्लिक न करें। अगर मैसेज में लिखा है “Do Not Share OTP” और कॉलर वही मांग रहा है तो 100% फ्रॉड है।
फ्रॉड से इन टिप्स से बचें
- हर ट्रांजेक्शन का SMS/Email अलर्ट ऑन रखें।
- कम ट्रांजेक्शन लिमिट सेट करें जरूरत न हो तो इंटरनेशनल और ऑनलाइन ऑप्शन बंद रखें।
- कार्ड का फोटो या ओटीपी का स्क्रीनशॉट कभी गैलरी या चैट में सेव न करें।
- फोन या सिम बदलने पर पुराने डिवाइस की बैंक एक्सेस हटाना न भूलें।
- लॉक कार्ड फीचर का इस्तेमाल करें जब कार्ड उपयोग में न हो।

अगर गलती से ओटीपी बता दिया तो क्या करें
- तुरंत बैंक ऐप खोलकर कार्ड को ब्लॉक करें।
- सभी बैंकिंग एप्स और ईमेल के पासवर्ड बदलें।
- कस्टमर केयर पर कॉल कर अंतरराष्ट्रीय या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन बंद करवाएं।
- शिकायत दर्ज कर 1930 हेल्पलाइन या cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।
- शिकायत का टिकट नंबर नोट करें, जल्दी रिपोर्ट करने से रिकवरी का मौका बढ़ता है।
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