Dream11 से लेकर MyTeam11 और RummyCircle तक, Online Gaming Bill 2025 से प्रभावित होंगे कौन से रियल-मनी गेम्स; देखें ल‍िस्‍ट

Last Updated:

Online Gaming Bill 2025 के आने से कई रियल-मनी गेम्स पर असर पड़ सकता है. इसमें Dream11, MyTeam11, RummyCircle जैसे लोकप्रिय गेम्स शामिल हैं. इस बिल का उद्देश्य ऑनलाइन गेमिंग को नियंत्रित करना और खिलाड़ियों की सु…और पढ़ें

Dream11 से लेकर MyTeam11 और RummyCircle तक, गेम‍िंग ब‍िल का क‍िस पर होगा असर
Online Gaming Bill 2025 : भारतीय संसद ने आज राज्‍यसभा की मंजूरी के साथ आधिकारिक रूप से ऑनलाइन गेमिंग विधेयक, 2025 को पारित कर दिया है. इस कानून का उद्देश्य ई-स्पोर्ट्स और सोशल ऑनलाइन गेमिंग को बढ़ावा देना है, साथ ही हानिकारक रियल-मनी गेमिंग गतिविधियों, संबंधित विज्ञापनों और वित्तीय लेन-देन पर रोक लगाना है. इसमें एक ऑनलाइन गेमिंग प्राधिकरण स्थापित करने का प्रावधान भी शामिल है, जो इस क्षेत्र की निगरानी करेगा, नीति मार्गदर्शन देगा और इसके रणनीतिक विकास और विनियमन का समर्थन करेगा. इस कदम को देश में ऑनलाइन गेमिंग के लिए एक सुरक्षित और अधिक संरचित वातावरण बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

2025 के ऑनलाइन गेमिंग बिल से प्रभावित होने वाले भारतीय ऐप्स कौन-कौन से हैं?
Dream11
Mobile Premier League (MPL)
My11Circle
Howzat
SG11 Fantasy
WinZO
Games24x7 (My11Circle और RummyCircle के पैरेंट कंपनी)
Junglee Games (Rummy और Poker शामिल)
PokerBaazi
GamesKraft (जिसे RummyCulture के नाम से भी जाना जाता है)
Nazara Technologies (PokerBaazi में निवेशक, हालांकि इसका डायरेक्ट रियल-मनी गेमिंग रेवेन्यू कम है)

ऑनलाइन गेमिंग बिल 2025 की मुख्य बातें:
यह बिल उन ऑनलाइन गेम्स पर रोक लगाने का प्रयास करता है जिनमें पैसे या किसी भी मूल्यवान वस्तु पर सट्टा लगाया जाता है. इसके साथ ही, यह प्रचार सामग्री पर भी रोक लगाता है, जिसमें पैसे आधारित गेमिंग को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को इन गेम्स से संबंधित लेन-देन को प्रोसेस करने से भी रोका गया है. इस कानून का उल्लंघन करने पर कड़ी सजा का प्रावधान है, जिसमें ₹50 लाख से ₹2 करोड़ तक का जुर्माना, तीन साल तक की जेल और गंभीर मामलों में दोषी गेमिंग प्लेटफार्मों को बंद करने की संभावना शामिल है.

बिल पेश करते समय, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ऑनलाइन मनी गेमिंग को एक बढ़ती हुई सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में वर्णित किया. उन्होंने बताया कि कई परिवारों को इन खेलों के कारण गंभीर वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा है. मंत्री ने जोर देकर कहा कि ऑनलाइन मनी गेमिंग नशे की लत को बढ़ावा देता है, जो अक्सर धोखाधड़ी और वित्तीय ठगी की ओर ले जाता है और यह समाज के लिए एक गंभीर चुनौती है.

उन्होंने बताया कि अनुमानित 45 करोड़ लोग ऑनलाइन गेमिंग के जर‍िए सालाना लगभग 20,000 करोड़ रुपये खो देते हैं. वैष्णव ने यह भी समझाया कि बिल ऑनलाइन गेमिंग को तीन श्रेणियों में विभाजित करता है: ई-स्पोर्ट्स, ऑनलाइन सोशल गेम्स और ऑनलाइन मनी गेम्स. सरकार का उद्देश्य ई-स्पोर्ट्स और सोशल गेमिंग को सक्रिय रूप से बढ़ावा देना है, जबकि मनी-बेस्ड गेमिंग को नियंत्रित करना है.

न्यूज़18 हिंदी को गूगल पर अपने पसंदीदा समाचार स्रोत के रूप में जोड़ने के लिए यहां क्लिक करें।
hometech

Dream11 से लेकर MyTeam11 और RummyCircle तक, गेम‍िंग ब‍िल का क‍िस पर होगा असर

.

Share me..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *